AD

अनार के फायदे


अनार के फायदे.     








अनार के फायदे.

अनार के फायदे.     

                                                            












     अनार लाता है त्वचा पर चमक

अनार के पोषक तत्व आपको सुंदर, जवां एवं बेदाग त्वचा भी देते हैं। यह विटामिन सी एवं एंटी-ऑक्सीडेंट का एक प्रचुर स्रोत है जो बढ़ती उम्र की त्वचा को पोषित कर झुर्रियों को त्वचा की सुंदरता को कम करने से रोकता है। इसमें और भी अन्य पोषक तत्व हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में सहयाक हैं। प्रतिदिन एक अनार अपने आहार में शामिल करें।

एथनोफार्माकोलोजी के जर्नल में प्रकाशित एक 2006 के अध्ययन के अनुसार अनार कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा और मैट्रिक्स मेटल्लोप्रॉटेनेस -1 के उत्पादन को रोक त्वचा को जवान बनाए रखता है।

मौखिक स्वास्थ्य को सुधारने में है फायदेमंद अनार

अनार में एंटी-प्लाक गुण पाए जाते हैं जो समग्र मौखिक स्वास्थ्य में सुधार ला उसे तरोताज़ा कर देते हैं। अनार में मौजूद तत्व दंत पट्टिका (प्लाक) के खिलाफ संरक्षण प्रदान करने में सक्षम होते हैं। पट्टिका गठन को कम करके, यह दंत क्षय, पायरिया, मसूड़े की सूजन और कृत्रिम दांतों स्टोमेटिटिस जैसी दंत समस्याओं के जोखिम को कम कर देते हैं।

जीवन के प्राचीन विज्ञान में प्रकाशित एक 2011 के अध्ययन की रिपोर्ट में पाया गया कि अनार के रस से कुल्ला करना पट्टिका गठन को 32 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

अनार के फायदे हृदय स्वास्थ्य में सुधार लाने में
अनार आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत सेहतमंद होता है। यह रक्त-धमनियों (blood-vessels) को पोषित कर रक्त-प्रवाह में सुधार लाता है। इटली में नेपल्स विश्वविद्यालय में किए गए एक 2005 के अध्ययन के अनुसार, अनार का रस धमनियों के सख्त होने (atherosclerosis) के उपचार एवं उससे बचाव में मदद करता है।

इसके अलावा, ब्रिटिश के पोषण जर्नल में प्रकाशित एक 2010 के अध्ययन में पाया गया है कि 800 मिलीग्राम अनार के बीज का तेल ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL) अनुपात में सुधार लाता है।

अनार के औषधीय गुण स्वस्थ रक्त-चाप बनाए रखने में सहायक

अनार उच्च रक्त-चाप के रोगियों के लिए भी बहुत फलदायक होता है। यह एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट है और विटामिन सी एवं नाइट्रिक ऑक्साइड का एक अच्छा स्रोत है। इसके पौषिक गुण रक्त प्रवाह को नियमित करने एवं रक्त-धमनियों को पोषित करने के लिए जाने जाते हैं। यह दिल के दौरे के होने की संभावना को भी बहुत हद तक कम कर देता है।

Complementary therapies in Clinical Practices में प्रकाशित एक 2011 के अध्ययन का कहना है कि अनार का रस सिस्टोलिक रक्तचाप (systolic blood pressure) कम करता है। रोज़ाना एक गिलास अनार का जूस पियें और रक्त-चाप को नियंत्रित करें।
नोट:- अनार का सेवन करते समय रक्त-चाप के स्तर को देखते रहें , विशेष रूप से तब जब आप अनार का सेवन ब्लड प्रेशर की दवाइयों के साथ कर रहे हों।


अनार के स्वास्थ्य लाभ जोड़ों के दर्द के लिए

अनार जोड़ों एवं उससे संबंधित समस्याओं का भी एक सफल उपचार है। संधिशोथ (osteoarthritis), अस्थिसंधिशोथ (rheumatoid arthritis) और समग्र जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अनार के बीजों का सेवन दैनिक नियमित रूप से करें। यह एंटी-ऑक्सीडेंट एवं सूजन को कम करे वाले गुणों से युक्त है और जोड़ों में आई अकड़ एवं सूजन को कम करने में सक्षम है।

2005 में पोषण के जर्नल में प्रकाशित एक अध्य्यन के अनुसार अनार में ऐसे तत्व समाविष्ट हैं जो जोड़ों को क्षति पहुंचने से रोकते हैं।
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए -

रोज़ाना एक गिलास अनार का जूस पियें। लेकिन यदि आप कोई दवाई ले रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से परामर्श ज़रूर कर लें।
आप अनार के जूस एवं किसी भी तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर उसे मालिश करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्मरण-शक्ति को बढ़ाता है अनार

अनार का सेवन करने से स्मरण-शक्ति को तो बढ़ावा मिलता ही है परंतु साथ ही में यह अल्ज़ाइमर (भूलने की बीमारी) जैसे दिमाग से सम्बंधित विकारों को भी हराने की क्षमता रखता है। 2013 में हुए एक शोध में पाया गया कि अनार दिमाग की क्रियाओं में सुधार लाता है और उम्र-सम्बंधित दिमाग की समस्याओं को भी ठीक करता है।

अनार के जूस के फायदे एनीमिया के लक्षणों से लड़ने के लिए

अनार एनीमिया से पीड़ित रोगियों के लिए एक संजीवनी बूटी के सामान है। यह शरीर में लौह की कमी को पूरा कर रेड ब्लड सेल्स की संख्या को भी बढ़ाता है। यह रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ोतरी कर उसके प्रवाह में भी सुधार लाता है। इसके अलावा यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो लौह के अवशोषण में सहायता करता है।

इस फील्ड में हुए शोधों के अनुसार अनार एनीमिया के लिए एक बहुत ही सक्षम डाइटरी सप्लीमेंट है और एनीमिया के लक्षणों से लड़ने में शरीर को पूरा सहयोग देता है।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment