AD

मौसम्बी के फायदे

मौसम्बी के फायदे

– नियमित मौसम्बी जूस पीने से भूख बढ़ती है, रक्त शुद्ध होता है. पुरुषों में शुक्राणु की संख्या और क्वालिटी में वृद्धि होती है.

– वजन घटाने और ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल के लिए मौसम्बी जूस के साथ एक गिलास हल्का गर्म पानी और शहद पीयें.

मौसम्बी में विटामिन C प्रचुर मात्रा में होता है, अतः मौसम्बी का जूस पीने से स्किन में चमक आ जाती है. स्किन टाइट होती है.

– पीलिया के रोगी को मौसमी जूस पीना चाहिए. यह पीलिया के लक्षणों को कम करता है, लीवर की कार्यप्रणाली ठीक करता है. इसीलिए डॉक्टर भी पीलिया रोगी को यह जूस पीने की सलाह देते हैं.

– Diabetes के रोगी को मौसमी के जूस में आंवला रस और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीना चाहिए, इससे ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता है.

मौसम्बी का जूस गर्भावस्था में पीना बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम बहुत होता है.

– हर रोज एक गिलास मुसम्मी का जूस पीना अनिद्रा और थकान की समस्या दूर करता है.

– प्रतिदिन एक गिलास मौसम्बी जूस हृदय को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल घटाता है.

– सर्दी जुकाम ठीक करने के लिए एक गिलास मौसंबी जूस में एक चुटकी नमक, 5-6 बूँद अदरक का रस डालकर पीयें.
– मौसम्बी जूस प्रदूषण, स्ट्रेस, तनाव के हानिकारक दुष्प्रभावों को दूर करता है. मुसम्मी का जूस शरीर से जहरीले टाक्सिन तत्व बाहर निकालता है. मौसम्बी जूस एक बढ़िया Detox Agent हैं.

– बीमारियों में मौसम्बी जूस पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये एंटीओक्सिडेंट तत्व से भरपूर होता है जोकि रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है, शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत देता है.

– मुसम्मी जूस पाचन तंत्र सुधारता है और कब्ज दूर रखता है.

– खिलाड़ियों और शारीरिक श्रम करने वालों को मौसमी का जूस जरुर पीना चाहिए. इससे वो मांसपेशियों की जकड़न से बचे रहेंगे.

मौसम्बी के फायदे
मौसम्बी के फायदे




मौसमी का जूस खून साफ़ करता है जिससे चेहरे की त्वचा के दाग-धब्बे, झुर्रियाँ, पिम्पल, बढ़ती उम्र के असर कम होते हैं.

– गर्मियों में लू, धूप लगने से बचने के लिए मौसमी जूस पीयें. यह डिहाइड्रेशन दूर करता है और शरीर में एल्क्ट्रोलाइट्स, मिनरल्स की कमी पूरी करता है.

– मौसम्बी जूस (Sweet lime juice) की तासीर ठंडी होती है इसलिए यह Mind और Nervous system के लिए बहुत अच्छा होता है. यह मानसिक थकान दूर करके मूड ठीक करता है

– अस्थमा और सांस की अन्य बीमारियों से राहत पाने के लिए मौसंबी जूस में जीरा और सोंठ पाउडर मिलाकर पीना चाहिए.

– विटामिन और खनिज तत्व से युक्त मौसम्बी जूस पीना बालों की समस्याएँ दूर करके बाल मजबूत बनाता है. बाल तेजी से बढ़ते हैं और चमकदार होते हैं

– Uric Acid कम करने के लिए मौसम्बी जूस कारगर माना गया है. यह शरीर में इकठ्ठा हुए अनावश्यक यूरिक एसिड को बाहर करता है और फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करता है

– मुसम्मी जूस पेट के अल्सर को ठीक करता है. इसमें पाए जाने वाले लिमोमिन ग्लूकोसाइड नामक फ्लावोनोइड पेट और मुंह दोनों प्रकार के अल्सर को ठीक करने में असरकारक होता है.
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment